दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य – Unsolved Mysteries Of The World In Hindi

2
271

दुनिया के कुछ ऐसे Unsolved Mysteries के रहस्य का पताा लगाना बड़े-बड़े वैज्ञानिकों की बस की बात नहीं होती है। आपको इस पोस्ट में ऐसे 5 Unsolved Mysteries के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसे पढ़कर आप भी कुछ मिनटों के लिए सोच में पड़ जाएंगे और यह रहस्यमई घटनाएं एकदम सत्य है।

दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य - Unsolved Mysteries World In Hindi

1.The Frozen Lady

यह घटना है एक भयानक तूफानी रात की जब वहां का तापमान -31°c तक गिर गया था और एक 19 वर्ष की लड़की Jean Hilliard अपने घर पहुंचने के लिए उस बर्फीले तूफान से संघर्ष कर रही थी तभी उनकी कार एक गड्ढे में जा फंसी और जिन ने गाड़ी से उतर कर पास के किसी निवासी से मदद मांगने का फैसला किया लेकिन उस बर्फीली रात में जिन को अपने आगोश में ले लिया और वह उस ठंडी रात में बर्फ में जम चुकी थी। जब अगली सुबह आस-पास के निवासियों को जिन मिली तो वह पूरी तरह एक बर्फ की मूर्ति में तब्दील हो चुकी थी। उसका शरीर ठंडा,सफेद हो चुका था और वह पूरी तरह अकड़ चुकी थी। उसका शरीर बर्फ की तरह ठोस हो चुका था और वहां के निवासियों ने जिन को पास के अस्पताल में ले गए, जहां डॉक्टर ने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि जिन को अब नहीं बचाया जा सकता है। डॉक्टरों का कहना था कि वह जिन को पूरी तरह पर लाने में कामयाब भी हो जाए तो उसका ब्रेन डैमेज होना तय था। लेकिन फिर भी उसे एक इलेक्ट्रिक पैड में लपेटा गया और उसके शरीर का सामान्य तापमान में लाने की कोशिश शुरू हो गई और धीरे-धीरे उसके शरीर से बर्फ पिघलने लगी। उसके शरीर से पूरी बर्फ पिघलने की 1 घंटे बाद जब सभी लोगों ने उम्मीद छोड़ दी थी तभी अचानक से जिन की शरीर में  हरकत हुई और इस नजारे को देखकर वहां के डॉक्टर हैरान हो गए थे। डॉक्टरों को इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा था क्योंकि यह Medical History में किसी चमत्कार से कम नहीं था।

2. Bird Apocalypse

Arkansas के लोग तब हैरान हो गए जब एक सुबह अचानक से हजारों पंछी आसमान से नीचे गिरने लगे, उनमें से कुछ पंछी मरे हुए थे और कुछ पंछी खून में लतपत थे और अपनी जिंदगी की जंग लड़ रहे थे। यह नजारा काफी दुखद था और वहां की सड़कें और लोगों के घर के Backyard पंछी की लाशों से भरी पड़ी थी। इस घटना में एक आम बात थी कि सभी मरने वाले पंछी काले रंग की थी। उन पंछियों के काले पंख सड़कों पर ऐसे बिखरे थे जिसे देख कर वहां के लोगों को ऐसा लग रहा था कि पूरा सड़क काली चादरों से ढकी पड़ी हो और इस बात का विशेषज्ञों के पास भी कोई जवाब नहीं था। वैज्ञानिक भी इस रहस्यमई घटना के कारण का पता नहीं लगा पाए थे।

3. Dyatlov Pass Incidient

Dyatlov Pass मलेशिया का एक सुगम स्थान है। यह पूरे साल बर्फ की चादर से ढका हुआ रहता है। यह जगत 2 फरवरी 1959 को एक ऐसी घटना की गवाह बनी जिसका रहस्य आज भी बना है और इसे इतिहास की सबसे बड़ी रहस्यमई घटनाओं में भी गिना जाता है। Pural Polytechnic Institute के 9 अनुभवी Trackers के Group ने Dyatlov Pass में अपना Tent लगाया और पूरी रात वहीं पर बिताने का फैसला किया लेकिन उस पर पीली और ठंडी रात उन Trackers के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते उन्हें अपने Tent से बाहर निकलना पड़ा और अगली सुबह एक बहुत ही चौंकाने वाली ख़बर सामने आई कि उन 9 में से 6 trackers Hypothermia के कारण मारे पाए गए और सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि उनके शरीर में से अंग गायब थे, जैसे एक महिला के मृत शरीर से उसकी जीभ का गायब होना और बाकी trackers के सीने और सर में Fractures होना। वहां के लोगों का कहना था कि उस मृत महिला को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो किसी ने उसकी जीभ काट कर निकाल दिया हो और सबसे बड़ी रहस्यमई की बात यह थी कि उन 9 trackers के पैरों कि निशान के अलावा किसी और जंगली जानवर या किसी और के पैरों की कोई निशान नहीं थी। जांचकर्ताओं का यह कहना था कि उन 9 trackers के मृत शरीर को अंदरूनी हिस्से में बहुत ज्यादा ही क्षतिग्रस्त कर दिया गया था और जांचकर्ताओं का यह भी कहना था कि यह किसी जंगली जानवर के बस की बात नहीं थी। इसलिए इस घटना को Aliens से भी जोड़ा जा चुका है। इस घटना पर Devil’s Pass नाम की एक फिल्म भी बन चुकी है।

4 . Tunguska Event

आज से करीब 108 साल पहले धरती पर एक ऐसा धमाका हुआ था जो हिरोशिमा और नागासाकी में हुए धमाके से करीब हज