दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य – Unsolved Mysteries Of The World In Hindi

दुनिया के कुछ ऐसे Unsolved Mysteries के रहस्य का पताा लगाना बड़े-बड़े वैज्ञानिकों की बस की बात नहीं होती है। आपको इस पोस्ट में ऐसे 5 Unsolved Mysteries के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसे पढ़कर आप भी कुछ मिनटों के लिए सोच में पड़ जाएंगे और यह रहस्यमई घटनाएं एकदम सत्य है।

दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य - Unsolved Mysteries World In Hindi

1.The Frozen Lady

यह घटना है एक भयानक तूफानी रात की जब वहां का तापमान -31°c तक गिर गया था और एक 19 वर्ष की लड़की Jean Hilliard अपने घर पहुंचने के लिए उस बर्फीले तूफान से संघर्ष कर रही थी तभी उनकी कार एक गड्ढे में जा फंसी और जिन ने गाड़ी से उतर कर पास के किसी निवासी से मदद मांगने का फैसला किया लेकिन उस बर्फीली रात में जिन को अपने आगोश में ले लिया और वह उस ठंडी रात में बर्फ में जम चुकी थी। जब अगली सुबह आस-पास के निवासियों को जिन मिली तो वह पूरी तरह एक बर्फ की मूर्ति में तब्दील हो चुकी थी। उसका शरीर ठंडा,सफेद हो चुका था और वह पूरी तरह अकड़ चुकी थी। उसका शरीर बर्फ की तरह ठोस हो चुका था और वहां के निवासियों ने जिन को पास के अस्पताल में ले गए, जहां डॉक्टर ने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि जिन को अब नहीं बचाया जा सकता है। डॉक्टरों का कहना था कि वह जिन को पूरी तरह पर लाने में कामयाब भी हो जाए तो उसका ब्रेन डैमेज होना तय था। लेकिन फिर भी उसे एक इलेक्ट्रिक पैड में लपेटा गया और उसके शरीर का सामान्य तापमान में लाने की कोशिश शुरू हो गई और धीरे-धीरे उसके शरीर से बर्फ पिघलने लगी। उसके शरीर से पूरी बर्फ पिघलने की 1 घंटे बाद जब सभी लोगों ने उम्मीद छोड़ दी थी तभी अचानक से जिन की शरीर में  हरकत हुई और इस नजारे को देखकर वहां के डॉक्टर हैरान हो गए थे। डॉक्टरों को इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा था क्योंकि यह Medical History में किसी चमत्कार से कम नहीं था।

2. Bird Apocalypse

Arkansas के लोग तब हैरान हो गए जब एक सुबह अचानक से हजारों पंछी आसमान से नीचे गिरने लगे, उनमें से कुछ पंछी मरे हुए थे और कुछ पंछी खून में लतपत थे और अपनी जिंदगी की जंग लड़ रहे थे। यह नजारा काफी दुखद था और वहां की सड़कें और लोगों के घर के Backyard पंछी की लाशों से भरी पड़ी थी। इस घटना में एक आम बात थी कि सभी मरने वाले पंछी काले रंग की थी। उन पंछियों के काले पंख सड़कों पर ऐसे बिखरे थे जिसे देख कर वहां के लोगों को ऐसा लग रहा था कि पूरा सड़क काली चादरों से ढकी पड़ी हो और इस बात का विशेषज्ञों के पास भी कोई जवाब नहीं था। वैज्ञानिक भी इस रहस्यमई घटना के कारण का पता नहीं लगा पाए थे।

3. Dyatlov Pass Incidient

Dyatlov Pass मलेशिया का एक सुगम स्थान है। यह पूरे साल बर्फ की चादर से ढका हुआ रहता है। यह जगत 2 फरवरी 1959 को एक ऐसी घटना की गवाह बनी जिसका रहस्य आज भी बना है और इसे इतिहास की सबसे बड़ी रहस्यमई घटनाओं में भी गिना जाता है। Pural Polytechnic Institute के 9 अनुभवी Trackers के Group ने Dyatlov Pass में अपना Tent लगाया और पूरी रात वहीं पर बिताने का फैसला किया लेकिन उस पर पीली और ठंडी रात उन Trackers के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते उन्हें अपने Tent से बाहर निकलना पड़ा और अगली सुबह एक बहुत ही चौंकाने वाली ख़बर सामने आई कि उन 9 में से 6 trackers Hypothermia के कारण मारे पाए गए और सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि उनके शरीर में से अंग गायब थे, जैसे एक महिला के मृत शरीर से उसकी जीभ का गायब होना और बाकी trackers के सीने और सर में Fractures होना। वहां के लोगों का कहना था कि उस मृत महिला को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो किसी ने उसकी जीभ काट कर निकाल दिया हो और सबसे बड़ी रहस्यमई की बात यह थी कि उन 9 trackers के पैरों कि निशान के अलावा किसी और जंगली जानवर या किसी और के पैरों की कोई निशान नहीं थी। जांचकर्ताओं का यह कहना था कि उन 9 trackers के मृत शरीर को अंदरूनी हिस्से में बहुत ज्यादा ही क्षतिग्रस्त कर दिया गया था और जांचकर्ताओं का यह भी कहना था कि यह किसी जंगली जानवर के बस की बात नहीं थी। इसलिए इस घटना को Aliens से भी जोड़ा जा चुका है। इस घटना पर Devil’s Pass नाम की एक फिल्म भी बन चुकी है।

4 . Tunguska Event

आज से करीब 108 साल पहले धरती पर एक ऐसा धमाका हुआ था जो हिरोशिमा और नागासाकी में हुए धमाके से करीब हजार गुना बड़ा धमाका था। 1908 में Russia के Tunguska नदी के पास के इलाके में एक जोरदार धमाका हुआ‌। यह एक ऐसा धमाका जो पहले कभी ना हुआ था और ना उसके बाद कभी हुआ। धमाके से ऐसा लगा मानो आसमान के दो टुकड़े हो गए हर उस धमाके से निकलने वाली रोशनी सूरज की रोशनी से भी बहुत तेज थी पर हजारों किलोमीटर तक लोगों के खिड़की दरवाजे और घर चकनाचूर हो चुके थे। मिलो दूर तक लोग उछल कर गिर गए थे और लोगों के कान के पर्दे फट चुके थे। कुछ सेकंड बाद जब धमाके की आवाज खत्म हुई तब सुना जा रहा था सबसे भयानक नजारा था, 2000 वर्ग किलोमीटर तक सभी पेड़ जल कर खाक हो चुके थे और वहां की मिट्टी राख में बदल चुकी थी। जब इस घटना की जांच शुरू की गई तो कोई भी सुराग हाथ नहीं लगा।

5. Statue In Akita

Virgin Marry , Mariam Marry जिन्हें हम मदर मैरी के नाम से जानते हैं। बाइबिल में इनका जिक्र Mother Of God’s से भी किया गया है। Mother Marry Christian घर में अति पूजनीय है और इनका व्यवहार भी दयालु है और उन्हें सभी से प्यार करने वाला बताया गया है। संसार ने Mother Marry कि चमत्कार काफी बार देखे हैं और इस बात के सबूत भी मिले हैं कि उन्हें इंसानों के दर्द की काफी परवाह है। इस बात का सबूत और मिला जब 1973 Akita Japan में उनकी प्रतिमा में से अचानक आंसू आने लगे। प्रतिमा से कभी आंसू बहते तो कभी रक्त बहता, मानो वह कोई जिंदा मनुष्य हो जो काफी दर्द से गुजर रहा है।

1973 में इस प्रतिमा को Sister Anges ने Akita Japan में बनवाया था। यह मूर्ति कसूरा Tree के 3 फीट लकड़ी से बना था, जिसे Sister Anjes ने अपने चर्च में लगवाया। 28 June 1973 में Sister Anges कुछ सपनेे में Mother Marry दिखी जिससे Cross Shape उनके हाथ पर छप गया जिससे उन्हें बहुत दर्द भी हुआ और उनके हाथ से खून भी निकला। इस घटना के कुछ दिनों बाद 6 July को Sister Anges को Mother Marry की प्रतिमा से कुछ आवाज सुनाई देने लगी तभी उसी दिन Sister Anges ने देखा की मूर्ति के दाएं हाथ से खून निकल रही है और उस हाथ पर घाव के निशान 29 सितंबर तक थे और उसके बाद गायब हो गए और Sister Anges ने मूर्ति के माथे के पास पसीने की बूंदें भी देखी। यह घटना वाकई रहस्यमई थी।Sister Anjes मैं मूर्ति की तरफ जब ध्यान से देखा तब उन्होंने देखा कि मूर्ति की आंखों से आंसू बह रहे हैं‌‌। यह घटना 6 साल 8 महीने तक चली। जब वैज्ञानिकों ने इस पर शोध किया तो उन्होंने पाया कि मूर्ति में से निकल रहे आंसू,पसीने और खून और वह वाकई किसी मनुष्य के थे। जब वैज्ञानिकों ने  मूर्ति में सेेे निकल रहे हैं खून का Blood Group का जांंच किया तो पाया गया कि वह खून OB और AB group में से थे। विशेषज्ञों का यह कहना था कि यह चमत्कार Mother Marry बेखुद किए थे ताकि लोगों में ईश्वर के पति भावना मजबूत रहे। कुछ लोगों का तो यह भी कहना था कि Akita की प्रतिमा से विनती करने पर कुछ लोगों का कैंसर जैसी बीमारियों का भी उपचार हुआ था। यहां तक की Sister Anges का बहरापन भी ठीक हो गया था।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि इस तरह की और जानकारियां आप पढ़ सकें।

Read More:

You May Also Like

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!