Cartoon And Anime में Different क्या है

Cartoon And Anime Kise Kehte Hai Cartoon And Anime Mein Different Kya Hai Cartoon And Anime Kaise Create Kiya Jata Hai Inki Story Kaisi Hoti Hai Aur Inka Budget Kya Hota Hai Inn Sabki Puri Jankari Apko Iss Post Mein Mil Jayegi.

what is different between cartoon and anime

आप सबने कभी ना कभी बचपन में cartoon और Anime तो जरूर देखा होगा और आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Cartoon और Anime में फर्क क्या है तो मैं आपको इस पोस्ट में Cartoon Aur Anime किसे कहते है और इनमें क्या different है इन सबके बारे में जानकारी दूंगा।

Cartoon क्या है?

Cartoon बनाने के लिए सबसे पहले कुछ Character draw किये जाते है और एक छोटी-सी story पर एक movie या series create कर दी जाती है। यह काम budget पर तैयार किया जाता है। यह खासतौर पर छोटे बच्चो के लिए create किया जाता है और उन्हें बहुत पसंद भी आता है पर Teenager को यह सब पसंद नही आता है।

Indian Cartoon जैसे- Chhota Bheem, Motu Patlu, Roll No.21 etc.

यह सब Indian cartoon है और यकीन मानिए 14 साल के ऊपर के kids को यह cartoon series पसन्द नही आता है क्योंकि इनमें ना कुछ logic होता है ना कोई story इसमे बस Samosa और Laddu खाकर बड़े-बड़े willian को धूल चटा देते है।

USA Cartoon जैसे- Ben 10, Ultimate Spiderman, Avengers Assemble etc.

यह सब USA cartoon यानी animated series है इनके character के बनावट भी japanese anime जैसे होते है और इनकी story भी अच्छी होती है।

Ben 10 की बात करे तो इसे kids से लेकर Teen ager भी पसंद करते है क्योंकि इनकी story और animated series की बनावट काफी अच्छी और action से भरपूर होती है।

Anime क्या है?

Anime का नाम सुनते ही सबसे पहले japan का नाम सामने आता है क्योंकि anime की suruwat यही से हुई थी। Anime create karne के लिए कुछ charactet create किए जाते है और story भी create किया जाता है। Anime की story बहुत ही जबरदस्त होती है और कुछ anime series Popularity इतनी होती है कि इनके बहुत सारे season आते रहते है पर कुछ anime series पर 30-50 episode होते है और इनकी popularity बहुत ज्यादा होने पर भी इनका 2nd season नही आता है।

Anime की movie और series Low aur High Budget पर create किया जाता है। जिन anime पर Cgi और VFX का उपयोग किया जाता है वह बहुत ही High Budget पर तैयार किया जाता है।

Anime को Japan और China में create किया जाता है जिस तरह से हम India में Bollywood Movie के fan होते है उसी प्रकार जापान के लोग Japanese movie के साथ-साथ Anime के भी बहुत बड़े fan होते है। Japan में anime के chracter draw करने, Anime Character के voice देने के लिए बहुत बड़े-बड़े artist होते है।

Japan के Anime जैसे- Dragon Ball, Death Note, One Punch Man, Naruto etc.

जैसा कि अब आप समझ गए होंगे कि Cartoon Aur Anime में Different और आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!